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बरेली में भी दौड़ेगी मेट्रो, 22 किमी लंबे रूट पर बनेगे 20 स्टेशन, लखनऊ-नोएडा जैसे शानदार मेट्रो स्टेशन

बरेली में मेट्रो 2030 तक साकार होने जा रही है, जिससे शहरवासियों को बेहतर परिवहन सुविधा मिलेगी। दो कॉरिडोर और 20 स्टेशनों के साथ, यह परियोजना यात्रियों को सुगम और तेज सफर प्रदान करेगी। इससे न केवल ट्रैफिक कम होगा, बल्कि पर्यावरण और अर्थव्यवस्था को भी लाभ मिलेगा।

By PMS News
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बरेली में भी दौड़ेगी मेट्रो, 22 किमी लंबे रूट पर बनेगे 20 स्टेशन, लखनऊ-नोएडा जैसे शानदार मेट्रो स्टेशन
बरेली में भी दौड़ेगी मेट्रो

बरेली के लोगों के लिए मेट्रो में सफर करने का सपना अब जल्द ही हकीकत बनने जा रहा है। लखनऊ, नोएडा और कानपुर के बाद अब बरेली भी इस सूची में शामिल होने वाला है। मेट्रो प्रोजेक्ट के तहत शहर को दो कॉरिडोर से जोड़ा जाएगा, जिससे लाखों लोगों को आवागमन में राहत मिलेगी। मेट्रो प्रोजेक्ट कब शुरू होगा, इसकी क्या खासियत होगी और यात्रियों को कितनी प्रतीक्षा करनी होगी, आइए विस्तार से जानते हैं।

मेट्रो प्रोजेक्ट की शुरुआत और समयसीमा

अगर सब कुछ योजना के अनुसार चला तो बरेली में मेट्रो रेल प्रोजेक्ट का काम 2027 से शुरू हो सकता है। इसके पूरा होने में लगभग तीन साल का समय लगेगा, यानी 2030 तक शहरवासी मेट्रो की सुविधा का लाभ उठा सकेंगे। यह प्रोजेक्ट शहर की बढ़ती यातायात समस्याओं का समाधान करेगा और लोगों को सुगम, तेज और सुरक्षित परिवहन का विकल्प देगा।

बरेली मेट्रो के दो प्रमुख कॉरिडोर

बरेली मेट्रो प्रोजेक्ट के अंतर्गत दो प्रमुख कॉरिडोर प्रस्तावित हैं। पहला कॉरिडोर बरेली जंक्शन से नॉर्थ सिटी एक्सटेंशन तक जाएगा, जबकि दूसरा कॉरिडोर चौकी चौराहा से फन सिटी तक प्रस्तावित है। इन दोनों कॉरिडोरों को शहर के व्यस्ततम मार्गों से जोड़ा जाएगा, जिससे यात्रियों को अधिकतम लाभ मिलेगा।

ब्लू लाइन: पहला कॉरिडोर

ब्लू लाइन के अंतर्गत कुल 11 स्टेशन होंगे और इसकी लंबाई लगभग 12.5 किलोमीटर होगी। यह कॉरिडोर बरेली जंक्शन, चौकी चौराहा, गांधी उद्यान, सेटेलाइट बस अड्डा, बीसलपुर चौराहा, तुलसीनगर, रुहेलखंड विश्वविद्यालय, सौ फुटा क्रॉसिंग, फीनिक्स मॉल, सन सिटी और फन सिटी स्टेशन को कवर करेगा। यह रूट मुख्य रूप से व्यावसायिक और शैक्षणिक क्षेत्रों को जोड़ने के उद्देश्य से तैयार किया गया है।

रेड लाइन: दूसरा कॉरिडोर

रेड लाइन की लंबाई लगभग 9.5 किलोमीटर होगी और इसमें कुल 9 स्टेशन होंगे। यह कॉरिडोर चौकी चौराहा, अयूब खां चौराहा, कुतुबखाना मार्केट, कोहाड़ापीर रोड क्रॉसिंग, डीडीपुरम चौराहा, सब्जी मंडी, आईवीआरआई यूनिवर्सिटी, नॉर्थ सिटी एक्सटेंशन और फन सिटी को जोड़ेगा। यह मार्ग उन क्षेत्रों को प्राथमिकता देगा जहां यात्रियों की अधिक संख्या होती है और यातायात दबाव अधिक रहता है।

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डीपीआर की तैयारी और अनुमोदन प्रक्रिया

मेट्रो प्रोजेक्ट की विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) तैयार की जा रही है और उम्मीद है कि यह 15 मार्च तक पूरी हो जाएगी। डीपीआर को अंतिम रूप देने के बाद इसे मंडलायुक्त की अगुवाई में समीक्षा के लिए प्रस्तुत किया जाएगा। आवश्यक संशोधन होने के बाद इसे राज्य सरकार को भेजा जाएगा और अंतिम स्वीकृति मिलने के बाद इसे केंद्र सरकार को मंजूरी के लिए भेजा जाएगा।

यात्रियों की अनुमानित संख्या

एक रिपोर्ट के अनुसार, 2031 तक प्रति घंटे लगभग 19,100 लोग बरेली मेट्रो में सफर करेंगे। 2041 तक यह संख्या बढ़कर 23,000 हो जाएगी और 2056 तक यह आंकड़ा 32,400 तक पहुंचने की संभावना है। यह आंकड़े मेट्रो की बढ़ती लोकप्रियता और इसकी आवश्यकता को दर्शाते हैं।

बरेली मेट्रो के लाभ

बरेली मेट्रो से यात्रियों को कई प्रकार के लाभ मिलेंगे।

  • दफ्तर जाने वालों और छात्रों को आवागमन में सुविधा होगी।
  • ट्रैफिक जाम की समस्या में कमी आएगी।
  • स्टेशन के आसपास की संपत्तियों के दामों में वृद्धि होगी।
  • पर्यावरण के दृष्टिकोण से भी यह प्रोजेक्ट कारगर होगा क्योंकि इससे प्रदूषण कम होगा।

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